Skip to main content

'ये -चुरी' नहीं 'या -चोर 'है ये जो पी एम् का अर्थ पॉकिट मार बतलाता है

सबद सम्हारे बोलिये ,सबद के हाथ न पाँव ,

एक सबद औषध करे ,एक सबद करे घाव। 

आप कहे भीतर गई ,जूती खात  कपाल। 

'ये -चुरी' नहीं 'या -चोर 'है ये जो पी एम् का अर्थ पॉकिट मार बतलाता है। 

ये कामोदरी और लिंगोदरी मार्क्सवाद के बौद्धिक गुलाम ,भकुए नहीं जानते के सनातन नामों को ओढ़े हुए अपने नामों पर भी ये शर्मिंदा हैं क्यों इनके माँ बाप ने इनका नाम सेकुलर 'सीता -राम ' रखा।

 हम नहीं चाहते ,भारत धर्मी समाज का कोई भी प्राणि नहीं चाहता आगे चलकर इनको जूते पड़ें और ये कहें :

"आप कहे भीतर गई ,जूती खाई कपाल 

तीन शब्दों से आप वाकिफ हैं दोस्तों :हसोड़ ,मसखरा और भसोड़ 

इनमें से हसोड़ वह होता है जो यह जानता है के वह दूसरों पर  हँस रहा है 

मसखरा वह होता है जो अपने कपडे फाड़ के खुद पे हँसता है 

ये भकुए न हसोड़ हैं न मसखरे ये 'भसोड़' हैं।

मूर्धन्य वह होता है जो बहुत ऊंचाई पर बैठा होता है और मूढ़ -धन्य वह जो बहुत नीचे गिर चुका होता है। 

इनमें से पहले व्यक्ति के तौर पर शरद पंवार का नाम लिया जा सकता है जो हालांकि लकवा ग्रस्त हो गए थे लेकिन अंदर से संयत हैं  अपभाषा का प्रयोग नहीं करते।  

मसखरे से आप सब वाकिफ हैं -जी हाँ अपने शहज़ादे नेहरुपंथी कांग्रेस में अपशिष्ट। 

और मूड़धन्य ये -ये -चोरी है। 

कबीर दास  ऐसे लोगों को चेताते हुए ही लिख गए हैं :

मन उन्मना न तौलिए ,शब्द के मोल न तोल ,

मूर्ख लोग न जानसि ,आपा खोया बोल। 

When your mind is raged then you should not react to the words. One does not have any means for the valuation and weight of words. The fools do not understand this and lose their balance while talking.


पहले शब्द पहचानिये ,पीछे कीजे मोल ,

पारखी परखे रतन को ,शब्द का मोल न तोल। 


First you should understand what has been said by others. Then you can make the valuation of the words that you have listened. A goldsmith can test the purity of gold. One does not have any means for the evaluation and weight of words.

सन्दर्भ : सन्दर्भ दोस्तों दिल्ली में २४ राज्यों से आये किसान भाइयों का प्रदर्शन था जो अपने कृषि  उत्पादों  का उचित मूल्य निर्धारण करवाने के लिए एक नियम बनाने की मांग  लेकर  आये थे। चाहिए तो ये था उनमें से कुछ लोगों की पीड़ा को पहचानकर उन्हें ये राजनीति के ये -चारि और भरम -चारि ,धंधे बाज मंच पर आगे लाते ,ये खुद ही अपनी औकात बताने पर उतर  आये।राजनीति के इन छछूंदरों को ही समर्पित है ये पोस्ट। इति !जयश्रीकृष्ण ! 




मन उन्मना न तोलिये, शब्द के मोल न तोल |
मुर्ख लोग न जान्सी, आपा खोया बोल ||
When your mind is raged then you should not react to the words. One does not have any means for the valuation and weight of words. The fools do not understand this and lose their balance while talking.



        पहले शब्द पहचानिये, पीछे कीजे मोल |

     पारखी परखे रतन को, शब्द का मोल ना तोल || 

First you should understand what has been said by others. Then you can make the valuation of the words that you have listened. A goldsmith can test the purity of gold. One does not have any means for the evaluation and weight of words.
   

Comments

Popular posts from this blog

प्रेम के बदलते स्वरूप की ओर आपकी तवज्जो चाहेंगे। हम जज की भूमिका में नहीं आएंगे और न ही नैतिक अनैतिक लफ़्फ़ाज़ी करेंगे ,समाज की अनेक परतें है प्रेम भी उसी के अनुरूप बहु -परतीय ,बहु -युगलीय होता चला गया है ,यहां हम दोनों की झांकी प्रस्तुत कर रहें हैं। सुतराम !पहले उद्दात्त स्वरूप की झलक अनन्तर बहु -युगलीय प्रेम से आपका परिचय नज़दीकी से कराएंगे :

कबीर यहु घर प्रेम का ,खाला का घर नाहिं , सीस उतारे हाथ धरि सो पैठे घर माहिं।  व्याख्या :प्रेम यौद्धा वही है जो दैहिक प्रेम से परे चला गया  जिसने काम क्रोध दोनों को जीत लिया है ,माया मोह लोभ से जो पार गया है जिसने अपना अहंकार तज  दिया है आंतरिक शत्रुओं को जिसने मात दे दी है जो करुणा और तदअनुभूतिं से भर गया है वही सच्चा प्रेमी है ,ये खाला जी मौसी साहिबा का घर नहीं है जहां आपकी आवभगत होगी जहां मेहमान नवाज़ी चलती है अदबियत के तहत।  पूछा जा सकता है :फिर यह पोली- अमोरस (poly amorous ) लव क्या है। एकल पति एकल पत्नी प्रेम ,बहुपत्नी प्रेम ,बहुपति प्रेम या बहुपतित्व ,सहजीवन कहो तो लिविंग टुगेदर के बाद अब बहुयुगलीय प्रेम यानी पोली -अमोरस  प्रेम ने दस्तक दी है। यहां हम उद्दात्त प्रेम और पशु स्तरीय प्रेम की बात नहीं करेंगे। प्रेम के बदलते स्वरूप की  ओर आपकी तवज्जो चाहेंगे। हम जज की भूमिका में नहीं आएंगे और न ही नैतिक अनैतिक लफ़्फ़ाज़ी करेंगे ,समाज की अनेक परतें है प्रेम भी उसी के अनुरूप बहु -परतीय ,बहु -युगलीय होता चला गया है ,यहां हम दोनों की झांकी प्रस्तुत ...

दर्द नशा है इस मदिरा का ,विगत स्मृतियाँ साकी हैं , पीड़ा में आनंद जिसे हो, आये मेरी मधुशाला

धर्म एव हतो हन्ति धर्मो रक्षति रक्षित : मरा हुआ धर्म मारने वाले का नाश ,और रक्षित किया हुआ धर्म रक्षक की रक्षा करता है इसलिए धर्म का हनन कभी न करना ,इसलिए कि मरा हुआ धर्म कभी हमको न मार डाले। जो पुरुष धर्म का नाश करता है ,उसी का नाश धर्म कर देता है ,और जो धर्म की रक्षा करता है ,उसकी धर्म भी रक्षा करता है। इसलिए मारा हुआ धर्म कभी हमको न मार डाले इस भय से धर्म का हनन अर्थात  त्याग कभी न करना चाहिए। यत्र धर्मो ह्यधर्मेण सत्यं यत्रानृतेन च ।  हन्यते प्रेक्षमाणानां हतास्तत्र सभासदः ‘‘जिस सभा में अधर्म से धर्म, असत्य से सत्य, सब सभासदों के देखते हुए मारा जाता है, उस सभा में सब मृतक के समान हैं, जानों उनमें कोई भी नहीं जीता ।’’ महाभारत का  भीष्म पर्व -भरी सभा  में जिसमें नामचीन भीष्म पितामह ,धृतराष्ट्र ,आदिक------ पाँचों पांडव -----मौजूद थे धूर्त और ज़िद्दी मूढ़ -मति दुर्योधन और कर्ण के मातहत दुश्शासन द्रौपदी का चीरहरण करता है यह तो भला हो अपने कन्हैयाँ का वस्त्र अवतार बन के आ गए द्रौपदी की आर्त : पुकार सुनके -और दुश्शासन थक हार के गिर पड़ा  यत्र धर्मो ह्य...

भगवान् के यहां देर है अंधेर नहीं। मल्लिकाए पश्चिमी बंगाल के खिलंदड़ों ने इस प्रदेश को नक्सलबाड़ी की तर्ज़ पर ममताबाड़ी में तब्दील करके रख दिया था। रक्तरँगी वामियों ने जिस हिंसा को अपने काडर में नीचे तक पहुंचाया उससे लड़ते लड़ते मल्लिका -ए -बंगाल ने उसे ही न केवल अंगीकार कर लिया उसे नफरत और दमन का औज़ार भी बनाया

 भगवान् के यहां देर है अंधेर नहीं। मल्लिकाए पश्चिमी बंगाल के खिलंदड़ों ने इस प्रदेश को नक्सलबाड़ी की तर्ज़ पर ममताबाड़ी  में तब्दील करके रख दिया था। रक्तरँगी वामियों ने जिस हिंसा को अपने काडर में नीचे तक पहुंचाया उससे लड़ते लड़ते मल्लिका -ए -बंगाल ने उसे ही न केवल अंगीकार कर लिया उसे नफरत और दमन का औज़ार भी बनाया। कहते हैं एक दिन घूरे के भी दिन फिरते हैं कौन जाने इसकी शुरुआत हो चुकी है कोई भी न्यायिक फैसला छोटा नहीं होता। कोलकाता उच्च न्यायालय का फैसला जनअपेक्षाओं के अनुरूप ही आया है जिसका हार्दिक स्वागत है प्रजातंत्र में हिंसा की अंतिम परिणति इस्लामी अमीरात ही बनती है। इसे मूक दर्शक बनके अब और नहीं निहारा जा  सकेगा। सामाजिक न्याय ईश्वरीय न्याय का अपना विधान है : कर्म प्रधान विश्व रची राखा , जो जस करहि सो तस फल चाखा।  करतम  सो भोगतं  अपनी  करनी ,पार उतरनी।  चिंता ताकि कीजिये , जो अनहोनी होइ  , एहू मार्ग  संसार को ,,नानक थिर नहीं कोइ  .   SANJAY DAS Copyright: SANJAY DAS पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद की हिंसा की सुनवाई कर रहे कल...